डीप वेन थ्रोम्बोसिस क्या है? गुठलिया याने गाठी DVT (deep venous thrombosis)

डीप वेन थ्रोम्बोसिस (DVT) खून के थक्का जमने से जुड़ी एक स्थिति होती है। जब शरीर की किसी एक या कई गहरी नसों में ब्लड क्लोट (Thrombus) बन जाता है तो उसे डीवीटी या डीप वेन थ्रोम्बोसिस के नाम से जाना जाता है। यह स्थिति आमतौर पर टांगों में विकसित होती है।

इसके जोखिम कारकों में गतिहीनता (कम चलना फिरना), हार्मोन थेरेपी और प्रेगनेंसी टेस्ट आदि शामिल है। डीप वेन थ्रोम्बोसिस के कारण टांगों में दर्द और सूजन हो सकती है और कई बार इसके कारण किसी भी प्रकार का लक्षण विकसित नहीं होता। इस स्थिति में होने वाले कुछ सामान्य लक्षणों में नस के आस-पास की जगह गर्म होना, छूने पर दर्द होना, सूजन या दर्द होना आदि शामिल होते हैं।

डीप वेन थ्रोम्बोसिस का की जांच करने के लिए डॉक्टर आपसे लक्षणों से जुड़े कुछ सवाल पूछेंगे और सूजन व दर्द आदि जैसे डीवीटी के लक्षणों की जांच करने के लिए आपका शारीरिक परीक्षण करेंगे।

जीवनशैली में कुछ बदलाव करके डीवीटी होने के जोखिम को कम किया जा सकता है। जीवनशैली के बदलावों में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखना, धूम्रपान छोड़ना और यदि आपका वजन अधिक है तो वजन घटाना आदि शामिल होता है।

(और पढ़ें – वजन घटाने के तरीके)

डॉक्टर आपसे चर्चा करेंगे और कुछ प्रकार के उपचार लिखेंगे जो खून के थक्के बनाने की आपके शरीर की क्षमता को कम कर देते हैं। इस स्थिति का इलाज दवाओं से किया जाता है, उपचार में विशेष रूप से एंटीकोग्युलैंट्स (खून को पतला करने वाली) दवाएं शामिल होती हैं।