क्या आप पैरो के दर्द से परेशान है ?

यह इनमें से किसी एक कारण से हो सकता है:

यदि आपको चलने या खड़े होने के दौरान पैर में दर्द होता है, तो यह न केवल असुविधाजनक है, बल्कि आपके जीवन की गुणवत्ता में भी हस्तक्षेप कर सकता है और उन गतिविधियों का आनंद लेना बंद कर सकता है जिनका आप आनंद लेते हैं या अपने दैनिक जीवन को सीमित करते हैं। लोग कभी-कभी सोचते हैं कि पैर का दर्द उम्र बढ़ने का एक स्वाभाविक हिस्सा है, लेकिन कभी-कभी दर्द का एक अंतर्निहित कारण होता है। यही कारण है कि यूएसजी, डॉपलर, सीटी स्कैन और एंजियोग्राफी का उपयोग करके विस्तृत शारीरिक जांच और चिकित्सा निदान के लिए द वैस्कुलर सेंटर में हमारे जैसे नस विशेषज्ञ से परामर्श करना आवश्यक है। यह न केवल दर्द को कम करने के लिए एक समाधान प्रदान करने में मदद करेगा, यह संभावित गंभीर चिकित्सा स्थितियों की भी पहचान करेगा जिनके लिए कभी-कभी तत्काल उपचार और संवहनी हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है। पैर दर्द के कई संभावित कारणों के बारे में हमारे विशेषज्ञों के स्पष्टीकरण के लिए पढ़ते रहें।


पैर दर्द के सामान्य कारण :

टांगों में दर्द के विभिन्न कारण होते हैं जैसे मांसपेशियों, हड्डी, उम्र बढ़ने, वैरिकाज़ नस जैसे संवहनी रोग, परिधीय धमनी रोग के कारण मधुमेह पैर और पैर की आपूर्ति करने वाली धमनी को संकुचित और अवरुद्ध करके गैंग्रीन। उदाहरण के लिए, हड्डियों, मांसपेशियों, ऊतकों, नसों या रक्त परिसंचरण में असामान्यता के कारण पैर में दर्द हो सकता है। पैर की मांसपेशियों के अति प्रयोग से पैरों पर दबाव पड़ता है, दर्द हो सकता है। रक्त के थक्के, वैरिकाज़ नसों, शिरापरक अपर्याप्तता, सूजी हुई नसें, और गहरी शिरा घनास्त्रता और परिधीय संवहनी रोग पुराने मोटे, मधुमेह रोगी या जो लोग तंबाकू या धूम्रपान के आदी हैं, वे भी इस स्थिति का कारण बन सकते हैं।

अधिकांश विशेषज्ञ डॉक्टर हड्डियों, नसों, मांसपेशियों और यहां तक कि धमनी परिसंचरण से संबंधित कारणों की जांच करते हैं। टाँगों में दर्द का एक बहुत ही सामान्य और पीड़ादायक कारण, जिसे अधिकांश डॉक्टर अच्छी तरह से नहीं समझ पाते हैं, टाँगों की नसों में रक्त का खराब संचार होता है, जो क्रॉनिक वेनस इंसफिशिएंसी (सीवीआई) का कारण बनता है। सीवीआई के कारण होने वाला पैर दर्द आमतौर पर लंबे समय तक खड़े रहने या बैठने के बाद बदतर होता है। उन्नत मामलों में, दर्द निरंतर और यहां तक कि कष्टदायी भी हो सकता है, जो घूमने, खड़े होने, काम करने या चलने में बाधा उत्पन्न करता है। यह परिधीय धमनी रोग (पीएडी) के विपरीत होगा। पेरिफेरल वैस्कुलर डिजीज (पीवीडी) के मरीजों को आमतौर पर चलने के साथ बछड़े में दर्द होता है और कुछ मिनटों के लिए रुकने के बाद दर्द से राहत मिलती है। कभी-कभी जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, लगातार आराम का दर्द होता है और घाव ठीक नहीं होता है जिसे गैंग्रीन या डायबिटिक फुट कहा जाता है। यह दर्द न तो मरीज को सोने देता है और न ही लेटने देता है।


टाँगों में दर्द अस्थायी V/S जीर्ण कारण :

कभी-कभी पैर में दर्द और खूंटी की सूजन अपेक्षाकृत हानिरहित किसी चीज के कारण होती है जो जल्द ही कम हो जाएगी। उदाहरण के लिए, यदि आप लंबे समय तक असहज या अप्राकृतिक स्थिति में बैठते हैं, तो खड़े होने की कोशिश करने पर आपको पैर में दर्द हो सकता है। पैर में दर्द तब भी हो सकता है जब आप लंबे समय तक स्थिर बैठे हों, जैसे कि हवाई जहाज की सवारी या लंबी अवधि की सड़क यात्रा के दौरान। यदि कारण अस्थायी है, तो आपको शायद पता चल जाएगा, क्योंकि यह किसी विशिष्ट चीज़ का अनुसरण करेगा जैसे कि व्यायाम या कोई विशिष्ट घटना। साथ ही, इसे कुछ घंटों या एक या दो दिन में बंद कर देना चाहिए।

हालांकि, अगर पैर में दर्द बार-बार होता है या बार-बार होता है और कुछ खास के बाद नहीं होता है, तो इसका एक अंतर्निहित चिकित्सा कारण या संवहनी रोग हो सकता है। यह शिराओं के वाल्व में समस्या हो सकती है, जैसे शिरापरक अपर्याप्तता। इस स्थिति में पैर से हृदय तक रक्त पहुंचाने वाले वॉल्व ठीक से काम करना बंद कर देते हैं। इससे पैरों में रक्त जमा हो सकता है और साथ ही ऊतकों में रिस सकता है, जिसके कारण पैर में सूजन हो जाती है जिससे पैर में दर्द होता है। यह अक्सर रात भर आराम करने या अंगों को ऊपर उठाने के बाद कम हो जाता है।

शिरापरक अपर्याप्तता कुछ सरल सुई पंचर प्रक्रिया के माध्यम से बिना किसी सीवन या टांके के और केवल न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रियाओं के माध्यम से इलाज योग्य है। यह स्थानीय संज्ञाहरण के तहत किया जाता है और बीमा पॉलिसी के 2 साल बाद अधिकांश बीमा कंपनियों द्वारा अच्छी तरह से कवर किया जाता है।


टाँगों में दर्द और टाँगों में सूजन के लिए डॉक्टर को कब दिखाएँ:

पैर दर्द के बारे में डॉक्टर से परामर्श करना अच्छा है, भले ही यह गंभीर न हो। यह अभी भी एक अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या का संकेत दे सकता है, और जितनी जल्दी आप निदान प्राप्त करते हैं और इसका इलाज करते हैं, यह बेहतर है। यदि आपको संक्रमण के लक्षण हैं, जैसे तापमान और मवाद निकलना या काला पड़ना, तो आपको संवहनी सर्जन और शिरा विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श लेना चाहिए। काला पड़ना या ठंडा अंग पैर के गैंग्रीन का एक प्रारंभिक संकेत है जो आमतौर पर मधुमेह के रोगियों या उन लोगों में देखा जाता है जो तंबाकू के आदी या पुराने धूम्रपान करने वाले हैं। संभावित आपातकालीन या गंभीर स्थिति का संकेत देने वाले अन्य लक्षणों में शामिल हैं: आपका पैर अन्य अंगों की तुलना में पीला या काला और ठंडा दिखाई देना


पैर दर्द के कारण और निदान:

मुंबई के वैस्कुलर सर्जन, द वैस्कुलर सेंटर में, हमारे पास पैर दर्द के इलाज में अनुभव और विशेषज्ञता है, चाहे वह नसों से संबंधित हो या धमनियों से संबंधित हो। अपने पैर दर्द के कारण पर विशेषज्ञ निदान के लिए, औरंगाबाद में हमारे संवहनी सर्जन में आज हमारे साथ एक नियुक्ति करें, ताकि हम आपकी आवश्यकताओं और संवहनी समस्या के लिए अनुकूलित उपचार योजना बना सकें।


पैर दर्द उपचार :

वैरिकाज़ नस के लिए LASER उपचार का समय परीक्षण किया जाता है और दुनिया भर में स्वीकृत तौर-तरीकों को सिद्ध किया जाता है, क्योंकि यह हमारे केंद्रों में कोई स्टॉकिंग तकनीक नहीं होने के कारण हाल ही में प्रशंसा प्राप्त कर रहा है।

मेरे पास डायबिटिक फुट गैंग्रीन उपचार के लिए, नवी मुंबई में आउट वैस्कुलर सर्जन और नागपुर में वैस्कुलर सर्जन पैर दर्द में सर्वोत्तम और त्वरित राहत देने के लिए आपका मार्गदर्शन और उपचार कर सकते हैं।

औरंगाबाद में डीप वेन थ्रॉम्बोसिस का अब बहुत प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है, थ्रोम्बस द्वारा रक्त के थक्कों को हटाकर या पैर की नसों से क्लॉट एस्पिरेशन और फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता की घातक जटिलता को रोकने के लिए आईवीसी फिल्टर में डालकर। मराठवाड़ा और औरंगाबाद में यह डीवीटी उपचार डीप वेन थ्रॉम्बोसिस की दीर्घकालिक जटिलताओं जैसे कि पोस्ट थ्रोम्बोटिक सिंड्रोम या शिरापरक अल्सर के विकास और पैर की थकान को भी रोकता है।