क्या वैरिकाज़ नसें अपने आप चली जाएंगी?

क्या वैरिकाज़ नसें अपने आप चली जाएंगी?

वैरिकाज़ नसें मूल रूप से उभरी हुई, विकृत रक्त वाहिकाएं होती हैं जो त्वचा की ऊपरी परत के ठीक नीचे फैलती हैं। वे बैंगनी और नीले रंग के उभार आमतौर पर आपकी जांघों, पैरों और टखनों में पाए जाते हैं। यह असहज या परेशान करने वाला हो सकता है। मकड़ी की नसें छोटी बैंगनी या लाल धारियाँ होती हैं जो आपकी त्वचा की सतह पर बनती हैं और वैरिकाज़ नसों के साथ हो सकती हैं। ये नसें अधिकांश व्यक्तियों के लिए हानिकारक नहीं हैं, इस तथ्य के बावजूद कि वे अनाकर्षक और दर्दनाक हैं। व्यापक वैरिकाज़ नसें कुछ परिस्थितियों में प्रमुख स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकती हैं, जैसे घनास्त्रता। आमतौर पर, वैरिकाज़ नसों की शिकायतों का इलाज आपके घर पर किया जा सकता है, या औरंगाबाद में वैरिकाज़ नसों का उपचार सुई, लेजर उपचार या ऑपरेशन से उन्हें संबोधित कर सकता है। यही कारण है कि आप मेरे पास वैरिकाज़ उपचार का पता लगाने के लिए खोज करें।

वैरिकाज़ नसें किसी को भी प्रभावित कर सकती हैं। कुछ कारक, जिसके परिणामस्वरूप वैरिकाज़ नसें होती हैं, जैसे:

 

  • उम्र एक बहुत बड़ा कारक है, क्योंकि वास्कुलचर और वाल्व अब पहले की तरह काम नहीं करते हैं। रक्त वाहिकाएं अपना लचीलापन खो देती हैं और सख्त हो जाती हैं।

 

महिला हार्मोन के कारण केशिका की दीवारों का विस्तार हो सकता है। गर्भवती महिलाओं में वैरिकाज़ नसें अधिक आम होती हैं, जो गर्भनिरोधक गोली ले रही हैं या हार्मोनल परिवर्तन के कारण रजोनिवृत्ति का अनुभव कर रही हैं, मुंबई में वैरिकाज़ नस उपचार उनकी मदद कर सकता है।

 

यह रोग अनुवांशिक है (जीन में चल रहा है)।

तंबाकू का सेवन करने वालों में वैरिकाज़ वेन्स विकसित होने का जोखिम अधिक होता है।

 

अत्यधिक वजन संवहनी प्रणाली पर दबाव डालता है।

 

 

आपके एपिडर्मिस के ठीक नीचे एक मुड़ी हुई, बैंगनी और नीली नस शायद वैरिकाज़ नसों का सबसे अधिक दिखाई देने वाला प्रमाण है। वैरिकाज़ नसों के उपचार मुंबई द्वारा सूचीबद्ध लक्षणों में से हैं:

 

मुड़ी हुई, उभरी हुई, रस्सी जैसी धमनियां अक्सर बैंगनी-नीले रंग की होती हैं। वे आपकी जांघों, पैरों और टखनों पर एपिडर्मिस के ठीक नीचे होते हैं। वे समूह बना सकते हैं। निकट, सूक्ष्म लाल और नीली धारियाँ उभर सकती हैं।

 

बछड़े की मांसपेशियां विशेष रूप से ज़ोरदार परिश्रम के बाद थकान, सुस्ती या सुस्ती महसूस कर सकती हैं।

 

लंबे समय तक सीधे बैठे रहने से परिसंचरण कम हो जाता है। संकीर्ण कमरबंद वाली चोली या जींस जैसे कसने वाले कपड़े पहनने से रक्त प्रवाह कम हो सकता है।

 

कई चिकित्सीय समस्याएं, जैसे कि तीव्र शौच या कुछ विकृतियां, शिराओं पर दबाव बढ़ाती हैं।

रिकाज़ नसों के आसपास के क्षेत्र में खुजली हो सकती है।

 

पैरों में असहजता, ऐंठन या दर्द हो सकता है, खासकर घुटनों के पीछे। आपको मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है।

 

आपके घुटनों, पैरों और टखनों में उभार और दर्द होना संभव है।

 

आपके एपिडर्मिस पर भूरे रंग के धब्बे वैरिकाज़ नसों के कारण हो सकते हैं। अत्यधिक वैरिकाज़ नसों के परिणामस्वरूप त्वचा पर घाव हो सकते हैं।

वैरिकाज़ नसों की खोज करने वाले अधिकांश व्यक्ति सवाल करते हैं कि क्या स्थिति अपने आप दूर हो जाएगी। अफसोस की बात है कि वैरिकाज़ नसें अपने आप दूर नहीं होती हैं। वैरिकाज़ धमनियों को खराब नसों की दीवारों की विशेषता होती है जो पूरे शरीर में पर्याप्त रूप से रक्त नहीं लौटाती हैं – एक ऐसी स्थिति जिसे वेंट्रिकुलर बैकफ्लो कहा जाता है। अनुवांशिकी, बुढ़ापा, प्रसव, और लंबे समय तक बैठे या उठना धमनी रिसाव के सभी संभावित कारण हैं। चूंकि शिरापरक भाटा स्वतंत्र रूप से ठीक नहीं होता है, इसलिए समस्या को हल करने के लिए वैरिकाज़ नसों के क्लिनिक में चिकित्सा हस्तक्षेप की अक्सर आवश्यकता होती है। औरंगाबाद में वैरिकाज़ नसों के इलाज के बाद आपकी उपस्थिति और आत्मविश्वास दोनों में सुधार होगा।

संपीड़न वस्त्रों का प्रयोग और उपयोग करते समय वैरिकाज़ धमनियों की प्रगति में देरी करने में मदद मिल सकती है, वे रोग के अंतर्निहित स्रोत को संबोधित नहीं करेंगे। यदि समय पर नागपुर में वैरिकाज़ नसों का उपचार नहीं दिया जाता है, तो वैरिकाज़ धमनियां थके हुए, दर्द और मांसपेशियों में दर्द जैसे जानलेवा लक्षण पैदा कर सकती हैं।

 

मेरे आस-पास सबसे अच्छा वैरिकाज़ नसों का उपचार टाइप करें जो गैर-घुसपैठ वाला और कॉर्पोरेट वातावरण में किया जाता है। इसके अलावा, वैरिकाज़ नस सर्जरी के बाद, आपको कोई शिकायत नहीं होगी। एंडोवेनस इनएक्टिवेशन एक ऐसी विधि है जिसमें एक छोटा तार धमनी में पेश किया जाता है और ऊर्जा प्रदान करता है, जिससे विक्षिप्त नस बंद हो जाती है। वैरिकाज़ नस उपचार के बाद, आप बिल्कुल सहज होंगे।

आप नवी मुंबई में वैरिकाज़ नसों के उपचार के बाद भी वैरिकाज़ धमनियों के साथ संघर्ष में अकेले नहीं हैं, यही कारण है कि मेरे पास वैरिकाज़ नसों के लिए क्लिनिक इतने आम हैं। कई लोगों के पास ये होते हैं और उनके परिणामस्वरूप कोई समस्या नहीं होती है। यदि वैरिकाज़ नसें आपको परेशान करती हैं, तो आप कई घरेलू वैरिकाज़ दर्द उपचार की कोशिश कर सकते हैं जो मदद भी कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप उपलब्ध कई उपचारों के बारे में अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से पूछ सकते हैं।

 

याद रखें, निम्नलिखित चिकित्सा के दौरान वैरिकाज़ केशिकाएं फिर से हो सकती हैं। यह निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि आपकी आवश्यकताओं के लिए कौन सा वैरिकाज़ दर्द उपचार आदर्श है। वैरिकाज़ नस के सर्वोत्तम उपचार के लिए अभी वैस्कुलर सेंटर जाएँ!

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *