क्या वैरिकाज़ (नसें) बिना सर्जरी के ठीक हो सकती हैं?

क्या वैरिकाज़ (नसें) बिना सर्जरी के ठीक हो सकती हैं?
वैरिकाज़ धमनियां वे नसें होती हैं जो विकृत और सूजी हुई होती हैं और मुंबई में वैरिकाज़ नस उपचार के साथ इसका इलाज किया जा सकता है। वैरिकाज़ नसें किसी भी केशिका में विकसित हो सकती हैं जो एपिडर्मिस (सतही) के पास होती है। वैरिकाज़ धमनियां आमतौर पर शरीर के निचले आधे हिस्से में पाई जाती हैं। यह इस तथ्य के कारण है कि बैठने और चलने से पैर की मांसपेशियों की केशिकाओं में तनाव बढ़ जाता है।

वैरिकाज़ केशिकाएं और मकड़ी केशिकाएं – वैरिकाज़ धमनियों की एक लगातार, मध्यम किस्म – मुख्य रूप से अधिकांश के लिए एक सौंदर्य समस्या है। वैरिकाज़ नसें दूसरों में पीड़ादायक दर्द और परेशानी का कारण बन सकती हैं। वैरिकाज़ नसों के परिणामस्वरूप कभी-कभी गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं। उपचार में स्व-देखभाल गतिविधियों के साथ-साथ एक चिकित्सा पेशेवर द्वारा केशिकाओं को सील या समाप्त करने के लिए किए गए उपचार शामिल हो सकते हैं। एक बेहतर अनुभव प्राप्त करने के लिए मेरे पास सबसे अच्छा वैरिकाज़ नसों का उपचार टाइप करके खोजें।
वैरिकाज़ नसों का क्या कारण बनता है?

वैरिकाज़ धमनियां अनुचित या दोषपूर्ण दीवारों के कारण हो सकती हैं। धमनियां वे वाहिकाएं होती हैं जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त का परिवहन करती हैं। नसें रक्त के माध्यम से मानव शरीर के अन्य भागों से हृदय तक जाती हैं। हृदय तक रक्त पहुंचाने के लिए पैरों के अंदर की धमनियों को गुरुत्वाकर्षण से संघर्ष करना चाहिए। निचले छोर की मांसपेशियों के संकुचन कंप्रेशर्स के रूप में काम करते हैं और लोचदार केशिका की दीवारें हमारे दिल में रक्त परिसंचरण में सहायता करती हैं। जैसे ही रक्त हमारे हृदय की ओर बढ़ता है, केशिकाओं में छोटे द्वार खुलते हैं और फिर से खुलते हैं ताकि रक्त वापस नहीं आ सके। यदि ये द्वार अपर्याप्त या टूटे हुए हैं, तो रक्त प्रतिगामी प्रवाहित हो सकता है और नसों को खींचकर या घुमाकर जमा कर सकता है।
डॉक्टर को कब दिखाना है:

अमेरिका में एक तिहाई से अधिक व्यक्तियों के जीवन में एक निश्चित बिंदु पर वैरिकाज़ केशिकाएं होती हैं, और अधिकांश समय, स्पष्टीकरण वंशानुगत होता है। वैरिकाज़ नसों पर किसी का ध्यान नहीं जा सकता है, लेकिन सूजन, उभड़ा हुआ और विकृत नसों को केवल सौंदर्य या उम्र के एक अपरिहार्य संकेत के रूप में खारिज नहीं किया जाना चाहिए। वैरिकाज़ केशिकाएं जिनका इलाज नहीं किया जाता है, वे बड़ी चिकित्सा समस्याओं का कारण बन सकती हैं। केशिका का उद्देश्य गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ लड़ना और हमारे पैरों से रक्त को हमारे दिल में वापस करना है। धमनी भाटा सिंड्रोम, जिसे नैदानिक शिरापरक ठहराव के रूप में भी जाना जाता है, तब होता है जब धमनी के एकतरफा द्वार की विफलता के कारण द्रव विपरीत दिशा में बहता है।
विभिन्न वैरिकाज़ नसों के उपचार:

चूंकि वाल्व खराब होते हैं, चरम पर रक्त पूल, बेचैनी, जलन, सूजन, ऐंठन, या हाइपरपिग्मेंटेशन जैसे लक्षण प्रदर्शित करते हैं। वैरिकाज़ धमनियों के अलावा, शिरापरक बैकफ़्लो अन्य जटिलताओं के बीच लगातार सूजन और अल्सरेशन का कारण बन सकता है। दुर्लभ परिस्थितियों में, किसी व्यक्ति के पास शिरापरक बीमारी का कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं होगा, फिर भी उसे अभी भी कठिनाइयाँ होंगी। वैरिकाज़ धमनियों के लिए चिकित्सा की मांग करते समय, किसी भी बोर्ड-प्रमाणित पेशेवर की तलाश करें, जो शरीर के संचार ऊतक को प्रभावी ढंग से संबोधित करता है, जैसे हृदय और पर्कुटेनियस विशेषज्ञ या हृदय विशेषज्ञ। एपिडर्मिस के नीचे की नसों का विश्लेषण करने के लिए एक विस्तृत स्वास्थ्य रिकॉर्ड के बाद एक नियमित शारीरिक और साथ ही अल्ट्रासोनोग्राफी की जाती है। नागपुर में वैरिकाज़ नसों का उपचार और नवी मुंबई के कर्मचारियों में वैरिकाज़ नसों का उपचार आपको सारी जानकारी दे सकता है।
हाल के दशक में, मकड़ी नसों के लिए पुनर्वास काफी हद तक विकसित हुआ है, और इसमें अब सामान्य संज्ञाहरण या एक परेशानी वाली नस को खत्म करने के लिए प्रमुख कटौती शामिल नहीं है, एक तकनीक जिसे नस छीलने कहा जाता है। कम से कम आक्रामक विकल्प उपलब्ध हैं, और सबसे अधिक परेशानी वाली केशिकाएं – वैरिकाज़ नसों से मकड़ी नसों तक – मेरे पास वैरिकाज़ नसों के क्लिनिक में ऑपरेशन के बिना संबोधित की जा सकती हैं। गर्मी, चिपकने वाला, या नसों के अंदर सीधे खिलाया गया तरल नए उपचार के उदाहरण हैं। वैरिकाज़ नस चिकित्सा को व्यक्तिगत किया जाना चाहिए। आपकी नस की स्थिति की प्रकृति के कारण, आपकी चिकित्सा में एक ही ऑपरेशन या प्रक्रियाओं का मिश्रण शामिल हो सकता है। मकड़ी नसों के लिए चिकित्सा अक्सर बीमा द्वारा प्रतिपूर्ति की जाती है जब भी नसों के विकार स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनते हैं; लेकिन, कुछ परिस्थितियों में, वैरिकाज़ नसों के उपचार मुंबई को सतही माना जाता है। वैरिकाज़ नस उपचार के बाद, आपको वापस उठने में शायद ही कोई समय लगे।
स्क्लेरोथेरेपी एक वैरिकाज़ दर्द उपचार है जिसमें एक छोटी सुई का उपयोग करके दोषपूर्ण नसों में सीधे तरल पदार्थ डालना होता है, जिससे वे सिकुड़ जाते हैं और फट जाते हैं। ये सभी आउट पेशेंट प्रक्रियाएं हैं, और मरीज 24 घंटे से भी कम समय में सामान्य ड्यूटी पर लौट सकते हैं। Microphlebectomy औरंगाबाद पद्धति में अभी तक एक और गैर-इनवेसिव वैरिकाज़ नसों का उपचार है जिसमें एपिडर्मिस के अंदर सूक्ष्म छिद्र बनाना और उनके माध्यम से एक परेशानी वाली नस को निकालना शामिल है। चूंकि कटौती बहुत छोटी है, इसलिए सिलाई की आवश्यकता नहीं है, और प्रक्रिया स्थानीय संज्ञाहरण के तहत की जाती है। यह विधि विशाल, उभरी हुई धमनियों के लिए सबसे उपयुक्त है। अधिकांश रोगी 7 दिनों के लिए संपीड़न कपड़ों का उपयोग करते हैं, लेकिन फिर वे टहल सकते हैं और अपने दैनिक कार्यों को फिर से शुरू कर सकते हैं। मेरे आस-पास कोई भी वैरिकाज़ उपचार यह करेगा। वैरिकाज़ नस सर्जरी के विपरीत, आपको इसके बाद बिस्तर पर आराम की आवश्यकता नहीं होगी।

कई स्थितियों में, वैरिकाज़ नसों में केवल थोड़ा दर्द होता है और इसका इलाज घर पर किया जा सकता है। हालांकि, वे दर्द का कारण बन सकते हैं और कुछ मामलों में वैरिकाज़ नस के सर्वोत्तम उपचार की आवश्यकता हो सकती है। यदि किसी व्यक्ति को वैरिकाज़ नसें हैं, तो उन्हें डीवीटी जैसे बड़े परिणामों से बचने के लिए, भले ही उनके लक्षण हल्के हों, डॉक्टर को दिखाना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए, आज ही वैरिकाज़ नसों के क्लिनिक, द वैस्कुलर सेंटर पर जाएँ!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *